आप भी अगर बढ़ते हुए कमर के घेरे से परेशान हैं ताे कुछ सरल उपायाे से आप इस पर राेक लगा सकते हैं. लेकिन आवश्यकता है तरीका ठीक समय पर अपनाने की.

वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय प्रातः काल उठकर अभ्यास करना होता है. प्रातः काल के समय शरीर में ऊर्जा होने की वजह से आप ज्यादा देर तक अभ्यास भी कर सकते हैं.

तो आइए आपको उन अभ्यास के बारे में बताते हैं जिन्हें

किक बॉक्सिंग (Kick Boxing):

वजन कम करने व आपके शरीर को मजबूत बनाने के लिए किकबॉक्सिंग लाभकारी होती है. प्रातः काल किकबॉक्सिंग करने से यह फैट को बर्न करके एनर्जी में परिवर्तित कर देती है. जिससे आपको अभ्यास करने के लिए ताकत मिलती है.

साइकिलिंग (Cycling):

यह एक कार्डियो अभ्यास है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. साइकिलिंग ना सिर्फ आपकी कैलोरी बर्न करती है बल्कि पैरों की मांसपेशियों को मजबूती भी प्रदान करती हैं. इससे आपका बेली फैट भी कम होता है.

स्ट्रेचिंग (Stretching):

आप स्ट्रेचिंग कर लेते हैं तो यह आपकी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने के साथ जोड़ों में दर्द को दूर करते हैं. स्ट्रेचिंग करने से मसल्स टोन होती हैं.

रनिंग या वॉक (Running or walk):

रोजाना सबह उठकर वॉक या रनिंग करने से सरलता से वजन घटाया जा सकता है साथ ही शरीर में उपस्थित अलावा फैट ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है. यह ऊर्जा फैट व कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है. इसके सात ही वॉक करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here