UP Board 10th 12th Result Date Update 2020

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के रिजल्ट की तैयारियां हुई तेज, मूल्यांकन कार्य 90% से अधिक हुआ ख़त्म, विषयवार अंकपत्र पर चढ़ाये जा रहें हैं छात्रों के अंक

UP Board 10th 12th Result Date Update 2020

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षाफल घोषित करने की तैयारियां तेज कर दी है. करीब 90 प्रतिशत से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा हो चुका है और स्टूडेंट्स को मिले मार्क्स विषयवार अंकपत्र पर चढ़ाये जा रहे हैं. जिस तेजी के साथ से मूल्यांकन कार्य हो रहा है, इससे अब यह पूरी संभावना बन गई है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट जून तक घोषित किये जा सकते हैं. रिजल्ट के जारी होने के साथ ही  50 लाख से अधिक छात्र- छात्राओं का इंतजार भी खत्म हो जायेगा.

यूपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं रिजल्ट के तैयारियों की लगातार हो रही समीक्षा

उत्तर प्रदेश बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षाओं की कापियों के मूल्यांकन कार्यों और रिजल्ट की हो रही तैयारियों की लगातार शासन स्तर पर समीक्षा की जा रही है. 23 मई 2020 तक कुल 3.10 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं में से करीब 2 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पूरा हो चुका है. अब तक करीब 90 प्रतिशत से अधिक कापियों का मूल्यांकन किया जा चुका है और इसी हप्ते सभी 281 केंद्रों पर कॉपियों के जांचने का काम समाप्त हो जायेगा.

यूपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं रिजल्ट हेतु विषयवार अंकपत्रों को कंप्यूटर फर्मों को भेजने की प्रक्रिया
में

सूत्रों के अनुसार छात्रों के मार्क्स को विषयवार अंकपत्र पर चढ़ाने के लिए कंप्यूटर फर्मो को तीन चरणों में भेजे जाते हैं. पहले चरण के अंक भेजे जा चुके हैं. अगले एक-दो दिनों में दूसरे चरण के अंक भी भेजे जायेंगें. स्टूडेंट्स को प्राप्त अलग – अलग विषयों के अंक उनके अनुक्रमांक के अनुसार चढ़ाये जाते हैं. इन भेजे गए अंकों का मिलान करने का काम तीसरे चरण में शुरू किया जायेगा.

यूपी बोर्ड 10 वीं 12 वीं रिजल्ट कब होगा जारी

मुख्यतः मूल्यांकन कार्य पूरा होने बाद रिजल्ट घोषित होने में लगभग एक महीने का समय लगता है.  इस लिहाज से भी लगता है कि जून के अंत तक यूपी बोर्ड रिजल्ट को जारी किया जा सकता है. आपको बतादें कि बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव का कार्यकाल 30 जून 2020 तक है. इस लिए बहुत कुछ संभव है कि जून के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाये.

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट 2019 पर एक नजर

वर्ष 2019 में यूपी बोर्ड हाईस्कूल का रिजल्ट  80.07 प्रतिशत तथा इंटरमीडिएट का रिजल्ट 70.06 प्रतिशत रहा. वर्ष 2018 की तुलना में हाईस्कूल के उत्तीर्ण प्रतिशत में 4.91 की वृद्धि हुई थी और इंटरमीडिएट में  2.37 की कमी हुई थी. यूपी बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा को गौतम रघुवंशी और इंटरमीडिएट परीक्षा को तनु तोमर ने टॉप किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here