नई दिल्ली। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर कुछ दिनों पहले हुई हाई प्रोफ़ाइल हैकिंग को लेकर चर्चा में है। इसके अलावा कंपनी अब कमाई का दूसरा जरिया भी ढूंढ रही है इस वजह से हो सकता है कि अब आपको Twitter यूज करने के लिए पैसे भरने पड़े। ख़बर है कि कंपनी ट्विटर के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल का ऑप्शन तलाश कर रही है। Twitter के फाउंडर और सीईओ जैक डोर्सी ने कहा है कि कंपनी पैसे कमाने के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल (Subscription Model) के बारे में विचार कर सकती है।

गौरतलब है कि ट्विटर का मुख्य सोर्स ऑफ इनकम विज्ञापन है और पिछले कुछ समय से इसमें गिरावट आई है। हालांकि जैक डोर्सी ने ये भी साफ किया है कि सब्सक्रिप्शन मॉडल के बारे में विचार अभी शुरुआती दौर में है। दरअसल, विज्ञापन से हो रही कमाई में गिरावट हुई है और इस वजह से कंपनी रेवेन्यू जेनेरेट करने के दूसरे रास्ते देख रही है।

खबर के मुताबिक जैक डोर्सी ने कहा है, ‘इस साल आप कुछ टेस्ट देख सकते हैं’। उन्होंने ये भी कहा है कि अभी ये काफ़ी शुरुआती फ़ेज़ में है। ग़ौरतलब है कि इस साल की दूसरी तिमाही में कंपनी को विज्ञापन (Advertisement) से हुई कमाई में 23% की गिरावट आई है। कुछ समय पहले ही ये अफवाह थी कि ट्विटर पर जल्द ही सब्सक्रिप्शन मॉडल शुरू होने वाला है। हालांकि अब इस अफवाह पर एक तरह से विराम तो लगी है, लेकिन ये फ़ुल स्टॉप नहीं है क्योंकि इतनी जल्दी ट्विटर पेड नहीं होगा। फ़िलहाल ये साफ़ नहीं है कि ट्विटर जब सब्सक्रिप्शन मॉडल लेकर आएगी तो ये काम किस तरह से करेगा। कंपनी किन यूज़र्स को टार्गेट करेगी और क्या ट्विटर पर अकाउंट ओपन करने या इसके एडवांस्ड फ़ीचर्स को यूज करने के लिए लोगों को पैसे देने होंगे? इन सबका जवाब तब ही मिल सकता है जब कंपनी इस बारे में कुछ ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here