वाशिंगटनः व्हाइट हाउस के पूर्व रणनीतिकार स्टीव बैनन ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि ट्रंप प्रशासन ने चीन को सबक सिखाने का मूड बना लिया है। उन्होंने कहा कि ट्रंप ने चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) का ”सामना” करने और फिर उसे ”मात देने” के लिए ”युद्ध संबंधी योजना” तैयार की है। बैनन ने सोमवार को कहा कि इस योजना में ”चीन के कब्जे वाले तिब्बत” की सीमाओं पर भारत में सहयोगियों को समर्थन देना भी शामिल है।

उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, ”आप चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी के छल को उजागर करने के लिए पहले सामना करने और फिर उसे मात देने के लिए तैयार की गई युद्ध संबंधी समेकित योजना को देख रहे हैं।” बैनन ने कहा कि राष्ट्रपति की ”अपनी तरह की युद्ध परिषद” ने CPP से निपटने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, FBI प्रमुख, विदेश मंत्री और अटॉर्नी जनरल की टीम बनाई है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रॉयन, FBI निदेशक क्रिस्टोफर रे और अटॉर्नी जनरल विलियम बार्र ने पिछले तीन सप्ताह में चीन के खिलाफ तीन बड़े भाषण दिए हैं।

विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ इस सप्ताह चीन के खिलाफ भाषण देने वाले हैं। बैनन ने कहा, ”इन चारों लोगों ने तकनीकी एवं सूचना क्षेत्र में युद्ध और आर्थिक युद्ध के लिए सीसीपी का सामना करने के लिए युद्ध संबंधी एक समेकित एवं सुसंगत योजना बनाई और फिर हमारे सहयोगियों के साथ दक्षिण चीन सागर को खोलना शुरू किया और चीन के कब्जे वाले तिब्बत की सीमा पर भारत में हमारे सहयोगियों को सहयोग देना आरंभ किया।” उन्होंने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने CCP के खिलाफ एक ”सुसंगत योजना” बनाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here