नई दिल्ली: आज इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) लगने जा रहा है। इससे पहले 10 जनवरी (10 January) को इस साल का पहला चंद्रग्रहण लगा था। इतना ही नहीं जहां आज चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse) लगने जा रहा है दोनों 21 जून (21 June) को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगेगा।

आज लगने वाला यह ग्रहण उपच्छाया चंद्रग्रहण होगा। यानी चंद्रमा पर मात्र एक धुंधली सी छाया पड़ेगी। उपच्छाया चंद्र ग्रहण होने के कारण चांद के आकार में किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। इसमें सिर्फ चांद मटमैल जैसा हो जाएगा।

ज्योतिष में इस घटना को ग्रहण नहीं कहा जाता इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। चंद्रग्रहण में सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है।

उपच्छाया चंद्र ग्रहण में जब पृथ्वी की छाया वाले क्षेत्र में चंद्रमा आ जाता है और चंद्रमा पर पड़ने वाली सूर्य की रोशनी बहुत ही कम पड़ती प्रतीत होती है। इसे ही उपच्छाया चंद्रग्रहण कहते हैं।

चंद्रग्रहण आज रात 11 बजकर 16 मिनट से आरंभ हो जाएगा जो 6 जून, शनिवार को 2 बजकर 34 मिनट में समाप्त होगा। 12 बजकर 54 मिनट में ग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा रहेगा।

5-6 जून की रात चंद्रग्रहण जानें ग्रहण और मोक्ष का समय

  • चंद्रग्रहण स्पर्श 5 जून रात 11 बजकर 16

  • मिनटचंद्रग्रहण मध्य 6 जून रात 12 बजकर 55

  • मिनटचंद्रग्रहण मोक्ष 6 जून रात 02 बजकर 34 मिनट

भारत समेत यह चंद्रग्रहण एशिया,यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में देखा जा सकेगा। लेकिन इसमें चांद के आकार में कोई भी बदलाव देखने को नहीं मिलेगा सिर्फ चांद थोड़ा सा मटमैला रंग का दिखाई देगा।

आपको बता दें कि इस वर्ष चार चंद्रग्रहण लगने हैं। इनमें से पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी (10 January) को लग चुका है। दूसरा इस माह है। तीसरा जुलाई और चौथा नवंबर में होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here