अमेरिका में रहने भारतीयों के लिए यह स्वतंत्रता दिवस एक गौरवशाली पल लेकर आ रहा है. अमेरिका (US) के एक प्रमुख समूह ने आने वाले स्वतंत्रता दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर (Times Square) पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज (Indian tricolor) फहराने की घोषणा की है. ऐसा पहली बार होगा जब न्यूयॉर्क शहर के इस खास स्थान पर तिरंगा फहराया जाएगा. तीन राज्यों न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी कनेक्टिकट के फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (Federation of Indian Associations-FIA) ने एक बयान में कहा कि टाइम्स स्क्वायर पर पहली बार तिरंगा फहराकर 15 अगस्त 2020 को इतिहास रचा जाएगा.

15 अगस्त को होने वाला है विशेष कार्यक्रम
टाइम्स स्क्वायर ध्वज फहराना समारोह भारतीय अमेरिकी समुदाय की बढ़ती देशभक्ति का एक वसीयतनामा है फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (Federation of Indian Associations-FIA) के लिए गौरवशाली लम्हा भी है क्योंकि इस साल FIA गोल्डन जुबली मना रहा है.

FIA की स्थापना साल 1970 में हुई थी आज ये विदेश में भारतीय समुदाय की सबसे बड़ी संस्था में से एक बन गया है. 1981 से FIA वार्षिक इंडियन डे परेड आयोजित करता आ रहा है, जिसमें भारत का गौरवशाली इतिहास दुनिया के सामने प्रदर्शित किया जाता है.

14 अगस्त से ही रंग जाएगी एम्पायर स्टेट बिल्डिंग

जानकारी के मुताबिक एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को 14 अगस्त से ही तिरंगे की रोशनी से सजा दिया जाएगा. संगठन ने कहा कि भारत-अमेरिका के मजबूत होते रिश्ते की झलक 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर से पूरी दुनिया देखेगी. भारतीय-अमेरिकी कम्युनिटी के लिए ये काफी गौरवशाली पल होगा. बता दें कि FIA कई संगठनों का एक समूह है जो कि भारतीयों के हितों के लिए दुनिया भर में काम करता है. संगठन के चेयरमैन अंकुर वैद्य ने बताया कि भारतीय-अमेरिकी समुदाय कोरोना वायरस से काफी प्रभावित हुआ है इस तरह के कार्यक्रम ऐसे समु में हौसला बढ़ाने का काम करते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here