आदित्यपुर| आदित्यपुर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) में पहली बार ऑनलाइन कैंपस शुरू हो गया है. कैंपस के पहले दिन सोमवार को परिचय सत्र का आयोजन हुआ. दूसरे दिन देश की कंप्यूटर क्षेत्र की अग्रणी कंपनी लोवे इंडिया ने 22 लाख के पैकेज पर कंप्यूटर साइंस के छह छात्रों का चयन किया है.

इस कैंपस में माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन समेत 20 कंपनियों के इस कैंपस में शामिल होने का अनुमान है. एनआईटी के प्लेसमेंट अधिकारी प्रोफेसर प्रह्लाद प्रसाद ने बताया कि कोरोना के इस संकटकाल में कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांच के छात्रों का कैंपस सेलेक्शन होगा. फिलहाल संस्थान में प्लेसमेंट प्रक्रिया जारी है.

लोवे इंडिया कंपनी 20 छात्रों को और लॉक करेगी. इससे पूर्व कैंपस सेलेक्शन के तहत कंपनियों द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर ऑनलाइन परीक्षा ली जा रही है. संस्थान ने फिलहाल छात्रों का नाम उजागर नहीं किया है. कैंपस प्रक्रिया में थर्ड ईयर के छात्र शामिल होते हैं. जुलाई के आखिर तक ऑनलाइन प्लेसमेंट प्रक्रिया जारी रहेगी. इस महीने के अंत तक प्लेसमेंट से संबंधित सभी कार्य चलते रहेंगे.

करना होगा इंतजार

कोरोना के कारण एनआईटी के मेटलर्जी, सिविल और प्रोडक्शन ब्रांच के स्टूडेंट्स को प्लेसमेंट के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. वर्तमान में इन क्षेत्रों में रोजगार कम है. उम्मीद जताई जा रही है कि तीन महीने बाद यदि स्थिति सामान्य होगी तो इन क्षेत्रों में भी रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे.

91 फीसदी छात्रों का हुआ था कैंपस

पिछले वर्ष एनआईटी में करीब 91 प्रतिशत स्टूडेंट्स का चयन कैंपस के माध्यम से हुआ था. इसमें 43.3 लाख तक के पैकेज संस्थान के छात्रों को प्राप्त हुए थे. सर्वाधिक पैकेज का ऑफर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने दिया था. संस्थान को उम्मीद है कि इस कोरोना काल में भी छात्र-छात्राअच् को अच्छे प्लेसमेंट अवसर प्राप्त होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here