मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड कक्षा 10वीं के रिजल्ट आज बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किए जांएगे. इस बार बोर्ड ने मोबाइल ऐप के जरिए भी रिजल्ट देखने की व्यवस्था की है. रिजल्ट MPBSE MOBILE APP, MP Mobile पर भी जारी किए जाएंगे. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज जारी करने जा रहा है. कक्षा 10वीं के परिणाम दोपहर 12 बजे घोषित किए जाएंगे. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) बोर्ड की इस साल 10वीं की परीक्षा में करीब 11.5 लाख छात्र शामिल हुए थे. छात्र बड़ी बेसब्री से रिजल्ट के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं. नतीजे MBPSE बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जारी किए जांएगे.

छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्म तिथि की आवश्यकता होगी. इस बार बोर्ड ने मोबाइल ऐप के जरिए भी रिजल्ट देखने की व्यवस्था की है. रिजल्ट MPBSE MOBILE APP, MP Mobile एवं FastResult App पर भी जारी किए जाएंगे.

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट यहां देखा जा सकता है

www.mpresults.nic.in
www.mpbse.mponline.gov.in
www.mpbse.nic.in

मोबाइल फोन एप पर

गूगल प्ले स्टोर पर MPBSE MOBILE APP, MP Mobile एवं FastResult App पर Window App Store पर MP Mobile App पर

छात्रों को रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले एममपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा. इसके बाद होमपेज पर दिए एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करना होगा. जिसका बाद नया पेज ओपन होगा. पेज पर मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही 10वीं का रिजल्ट 2020 आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. आप रिजल्ट का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) बोर्ड की इस साल 10वीं की परीक्षा में करीब 11.5 लाख छात्र शामिल हुए थे. MP बोर्ड 10वीं की परीक्षा 03 मार्च 2020 से शुरू होकर 27 मार्च 2020 को समाप्त होनी थी. लेकिन कोरोना महामारी से बचने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन की वजह से मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने 20 मार्च से लेकर 11 अप्रैल 2020 तक की अपनी सभी परीक्षाएं स्थगित कर दीं. इससे 10वीं के दो पेपर प्रभावित हुए. स्थगित हुई 10वीं की 2 विषयों की परीक्षाओं में छात्रों को प्रमोशन दिया जाएगा. मतलब इन दो विषयों में किसी भी स्टूडेंट को फेल नहीं किया जाएगा.

बता दें कि साल 2019 में 11 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने कक्षा 10 वीं का एग्जाम दिया था, जिसमें से 63.89% छात्र पास हुए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here