नई दिल्ली: देश में कोरोना (Corona) संकट के बीच एक अच्छी खबर (Good News) आयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने खुद ट्वीट (Tweet) करके इस बात की जानकारी (Information) दी। दरअसल देश में बब्बर शेरों (Asiatic lions) की संख्या में 29 फीसदी बढ़ी (Risen 29%) है। गुजरात (Gujarat) के गिर नेशनल पार्क (Gir National Park) में बब्बर शेरों (Asiatic lions) के कुनबे में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

पांच सालों में 29 प्रतिशत हुई बढ़ोत्तरी

बता दें कि पांच साल पहले तक यहां पर शेरों की संख्या 523 थी। इस दौरन पिछले हफ्ते जब वन अधिकारियों और कर्मियों ने शेरों के बारे में जानकारी हासिल की तो किसी को भी यकीन नहीं हुआ। इस समय गिर नेशनल पार्क में 161 नर और 260 मादा हैं जबकि 137 बच्चे हैं। पांच सालों की तुलना में यहां पर शेरों की संख्या 29 फीसदी तक बढ़ी है।

पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके दी जानकारी

बता दें कि इस बात की जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी। उन्होंने शेरों की तस्वीरों को ट्वीट करते हुए लिखा, ‘गुजरात के गीर फोरेस्ट में रहने वाले एशियाई शेरों की आबादी करीब 29 फीसदी बढ़ी है। उनके रहने का दायरा भी 36 फीसदी बढ़ा है। इसके लिए गुजरात के लोग और वे सभी लोग बधाई के पात्र हैं जिनके प्रयासों से यह उपलब्धि हासिल हुई है।’

आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से गुजरात में शेरों की संख्या लगातार बढ़ी है। यह जन सहभागिता, तकनीक के इस्तेमाल, वन्यजीवों के स्वास्थ्य की देखभाल, उचित पर्यावास प्रबंधन और मनुष्य तथा शेरों के बीच टकराव को कम के कम करने के प्रयासों का नतीजा है। उम्मीद है कि यह सकारात्मक रुझान जारी रहेगा।

शेरों के साथ रहते हैं ये जानवर

गौरतलब है कि पूरी दुनिया में दक्षिणी अफ्रीका के अलावा गुजरात का गिर नेशनल पार्क ही एकमात्र ऐसी जगह है जहां पर शेरों को अपने प्राकृतिक आवास में रहते हुए देखा जा सकता है। इस पार्क में शेरों के साथ भाूल, हिरण, सांभर, नीलगाय, चीतल जैसे जानवर भी रहते हैं। आम लोगो के लिए यह पार्क अक्टूबर महीने से लेकर जून तक खोला जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here