नई दिल्लीः कोविड-19 (Covid-19) के दौर में आपको फल और सब्जी (Fruits And Vegetables) जैसी आवश्यक वस्तुओं के लिए भी घर से निकलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली और एनसीआर (Delhi and NCR) में ताजे फल और सब्जी (Fresh Fruits And Vegetables) उपलब्ध कराने वाली सहकारी क्षेत्र (Cooperative sector) की कंपनी (Company) मदर डेयरी की फल एवं सब्जियों की शाखा सफल ने रेस्टोरेंट एग्रीगेटर और फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के साथ साझेदारी की है। (Sushri, a fruit and vegetable branch of Mother Dairy, has partnered with restaurant aggregator and food delivery company Zomato)

अब जोमैटो के डिलीवरी ब्वॉय ग्राहकों के घर तक ताजे फल एवं सब्जियों की होम डिलीवरी की सुविधा देंगे। फिलहाल इसे चुनिंदा स्थानों के लिए शुरू किया गया है। बाद में इसका विस्तार पूरे दिल्ली-एनसीआर में किया जाएगा।

मदर डेयरी से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में, सपल ने दिल्ली- एनसीआर के चुनिंदा स्थानों में 11 बूथों से डिलीवरी शुरू की है। इन क्षेत्रों में स्थित सफल बूथ स्टॉक की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे जबकि जोमैटो ग्राहकों के घर तक फल एवं सब्जियों की डिलीवरी करेगी। हर सफल आउटलेट के 10 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले ग्राहकों के घर तक ये डिलीवरी ब्वॉय पहुंचेंगे। इस सुविधा को पाने के लिए ग्राहकों को उसी तरह से जोमैटो एप्लिकेशन के माध्यम से आर्डर करना होगा, जैसे वे किसी रेस्टोरेंट से खाना मंगाने के लिए आर्डर करते हैं।

कई कंपनियां कर चुकी हैं ऐसा 

एफएमसीजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी आईटीसी भी इससे पहले ऐसा कर चुकी है। कंपनी ने आटा और दाल जैसी आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए डोमिनोज पिज्जा से हाथ मिलाया है। इसके अलावा स्विगी, जोमैटो जैसी कंपनियों ने अन्य एफएमसीजी कंपनियों ने करार किया है। ई-कॉमर्स ब्रांड फ्लिपकार्ट ने भी सुपरमार्ट चेन विशाल मेगामार्ट के साथ भागीदारी की ताकि विशाल मेगामार्ट से खरीदने वालों को होम डिलीवरी की सुविधा मिल सके। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी एक स्टार्टअप फ़राज़ो ने मुंबई महानगर क्षेत्र में फल और सब्जियां वितरित करने के लिए डंज़ो के साथ करार किया है।

लोगों को घर से नहीं निकलना पड़ेगा 

सफल के बिजनस हेड प्रदीप्त साहू ने इस नई पहल पर बताया कि कोरोना काल में लोग कम से कम घर से निकलना चाहते हैं। ग्राहकों को फल सब्जी के लिए भी घर से नहीं निकलना पड़े, इसके लिए सफल ने जोमैटो के साथ साझेदारी की है। उन्होंने बताया कि शुरुआती चरण में, दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख स्थानों जैसे साकेत, वसंत कुंज, द्वारका, जनकपुरी और दिल्ली में पंचशील एन्क्लेव और नोएडा में सेक्टर 50 और सेक्टर 29 को कवर किया जाएगा। आगे बढ़ते हुए, पूरे दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कवरेज सुनिश्चित करने के लिए सेवा को धीरे-धीरे अन्य आउटलेट तक विस्तार किया जाएगा।

दिल्ली एनसीआर में 300 से ज्यादा बूथ 

इस समय सफल के पास दिल्ली-एनसीआर में 300 से अधिक बूथ हैं, जो प्रति दिन औसतन 270 टन फलों एवं सब्जियों की बिक्री करते हैं। लॉकडाउन के बाद से, सफल अपने सभी उत्पादों को दिल्ली एनसीआर में अपने नेटवर्क की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक निर्बाध आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के लिए सभी प्रयास कर रहा है, जिसमें कन्टेनमेंट ज़ोन्स भी शामिल हैं। ताजा फल एवं सब्जियों के अलावा, ब्रांड अन्य किराने की वस्तुओं जैसे आटा, दाल, मसाले, खाद्य तेल, घी, जूस, फ्रोजन सब्जियां, स्नैक्स, आइस क्रीम आदि भी उपलब्ध कराता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here