गर्मी के मौसम में बालो की देखभाल करना काफी मुश्किल होती है लगातार नमि की वजह से बाल चिपचिपे होने लगते है और इस मौसम में बाल अधिक झड़ते भी है आज हम आपको बताते है की कम उम्र में बाल सफ़ेद होने के क्या कारन है

hair problem


कई बार हार्मोनल असंतुलन की वजह से शरीर में कई तरह के दोष उतपन्न हो जाते है और इस वजह से बाल टूटने झड़ने लगते है और उनकी प्राकृतिक चमक खतम होने लगती है बालो की सेहत पर हवा में मौजूद प्रदूषण का भी काफी प्रभाव पड़ता है और इसी वजह से बाल कम उम्र में ही सफ़ेद होने लगते है।

hair problem


विशेषज्ञों के अनुसार हवा के प्रदूषण में ऐसे तत्व पाए जाते है जो बालो के मेलालीन को खराब कर देते है जिससे बाल सफ़ेद होने लगते है।


व्यस्त दिनचर्या के चलते कई बार तनाव भी बहुत ज्यादा रहता है और तनाव के कारण भी बाल सफ़ेद होने लगते है वैज्ञानिक रूप से यह बात सिद्ध हो चुकी है कि सिगरेट पीने से भी बालों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और वो तेजी से सफेद होते हैं।

खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है इसलिए खानपान में वो चीजे ले जो शरीर के लिए बहुत जरूरी हो खाने में पोषक तत्वों को जरूर शामिल करे साथ ही विटामिन B-12 से भरपूर डाइट लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here