हर दिन कोरोनो वायरस केसों की संख्या बढ़ने के साथ, हर व्यक्ति वायरस से बचने के लिए सभी संभव कदम उठा रहा है। सोशल डिस्टिंसिंग, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना, जल्दी-जल्दी हाथ धोना जैसे सभी कार्य कर रहा है। वायरस के डर से व्यापक पैनिक हो रहा है। कई लोगों का मानना है कि चीजों को कई घंटों के लिए धूप में रखने से वायरस खत्म हो जाएगा। साबुन और पानी के साथ फलों और सब्जियों सहित सभी चीजों को धोने से वे संक्रमित होने से बच जाएंगे। लेकिन साबुन और पानी से सब्जियां धोना क्‍या वास्तव में काम करता है।

हम आपको बताते हैं – सब्जियों और फलों को साबुन से न धोएं, सबसे पहली बात, फलों और सब्जियों को साबुन से न धोएं। सभी साबुनों में फॉर्मलाडेहाइड होता है, जिसके उपयोग से पेट में खराबी हो सकती है। इसलिए साबुन के पानी में सब्जियों को धोने का आपका अच्छा इरादा वास्तव में आपके लिए गलत हो सकता है।

फलों-सब्जियों को डिसइंफेक्ट करने का सही तरीका

आप एक चौथाई विनेगर (सिरका) और तीन चौथाई पानी को मिलाकर घर पर ही एक सिंपल सोल्यूशन बना सकते हैं। इसको सब्जियों ओर फलों पर स्प्रे करके पानी से साफ किया जा सकता है। दो बड़े चम्मच नमक, आधा कप सिरका और दो लीटर पानी भी मिलाकर सोल्यूशन तैयार कर सकते हैं। सब्जियों और फलों को पानी से धोने से पहले पांच मिनर के लिए इस घोल में भिगो दें।

डब्ल्यूएचओ गाइडलाइंस :

विश्व स्वास्थ्य. संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, आपको पांच चीजों को सुनिश्चित करनी होंगी जिससे यह कंफर्म हो सके कि आप जो भोजन करते हैं, वह सुरक्षित है। ये हैं कि खाने को अच्छी तरह से पकाएं, उसको सुरक्षित तापमान पर रखें और पकाने के लिए साफ पानी और रो- मेटिरियल का उपयोग करें।

एफएसएलएआई की सिफारिशें :

एफएसएसएआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, आप नल से फल और सब्जियों को अच्छी तरह से धो सकते हैं। ज्यादा सतर्क रहने के लिए आप गर्म पानी में 50 पीपीएम क्लोरीन की एक बूंद डालकर इसमें सब्जियों को डुबोकर साफ कर सकते हैं।

एफडीए गाइडलाइंस :

पानी अपने हाथों से रगड़कर साफ करें। आपको किसी भी प्रोडेक्ट को धोने के लिए साबुन के पानी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आप आलू, ककड़ी और खरबूजे जैसे हार्डकवर जैसी सब्जियों को साफ करने के लिए एक क्लीन ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी याद रखें :

जहां आप फलों और सब्जियों को साफ करते हैं, वहां सिंक को ठीक से साफ करना न भूलें। नई चीजें लाने के लिए एक वॉशेबल बैग रखें ताकि इसे धोया जा सके। और बाजार में बार-बार न जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here