• कोरियन युद्ध समाप्ति की बरसी पर किम का संदेश
  • हम शक्तिशाली हुए, कोई युद्ध नहीं होगा: किम जोंग

उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन का कहना है कि अब उनका देश परमाणु शक्ति से लैस है, ऐसे में अब किसी तरह के युद्ध होने की संभावना नहीं है. क्योंकि हमने अपने आप को सुरक्षित कर लिया है. दुनिया के सैकड़ों प्रतिबंधों और लगातार हो रही आलोचना के बावजूद नॉर्थ कोरिया ने परमाणु परीक्षण को नहीं रोका था. इस बीच अब एक लंबे वक्त के बाद किम जोंग उन का ये बयान सामने आया है.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, कोरियन युद्ध की समाप्ति के 67 साल पूरे होने पर किम जोंग उन ने अपनी जनता को संबोधित किया.

इस दौरान किम ने भरोसा दिलाया कि उनके देश ने इतनी संख्या में परमाणु शक्ति अपने पास जुटा ली है कि युद्ध की जरूरत नहीं पड़ेगी. परमाणु शक्तियों से हमारी ताकत काफी बढ़ गई है.

किम जोंग उन ने कहा कि जो शक्तियां हम पर दबाव बनाती थीं और हमें धमकाने की कोशिश करती थीं, उनसे मुकाबला करने के लिए हमारे पास परमाणु शक्ति मौजूद है. ऐसे में अब युद्ध की संभावना नहीं है, क्योंकि हम सुरक्षित हैं.

बता दें कि उत्तर कोरिया ने पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह से परमाणु परीक्षण का अभियान चलाया था, उससे दुनिया काफी चिंतित थी. अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच में लगातार विवाद पनप रहा था, एक वक्त था जब रिश्तों में सुधार की पहल हुई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग उन से सिंगापुर में मुलाकात भी की, लेकिन दूसरी मुलाकात होने से पहले ही सबकुछ बिगड़ गया.

हालांकि, पिछले कुछ महीनों से दोनों देशों की ओर से कोई आक्रामक बयानबाजी नहीं हुई है. लेकिन नॉर्थ कोरिया ने बीते दिनों दक्षिण कोरिया द्वारा निर्मित एक हॉल को उड़ा दिया था, जिसमें दोनों देशों के बीच शांति वार्ता होती थी. जिसके बाद नॉर्थ कोरिया के व्यवहार पर एक बार फिर शक पैदा हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here