Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में वनडे क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीमों में से एक है। वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में भारतीय टीम ने समय के साथ ऐसा प्रदर्शन किया है कि आज के दौर में उनके खिलाफ किसी भी विरोधी टीम की एक नहीं चलती है। वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में भारतीय टीम विराट कोहली की कप्तानी में लगातार जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है।


भारतीय टीम आज है वनडे क्रिकेट में अलग ही स्तर पर


भारतीय टीम ने मौजूदा समय में वनडे क्रिकेट में सफलता के मामले में तो शिखर को छू रही है तो साथ ही उन्होंने अपने खेलने का ढंग भी बदला है।आज भारत की वनडे टीम में एक से एक हिटर्स देखने को मिल जाते हैं।

वैसे भारतीय टीम ने 1983 में वनडे विश्व कप अपने नाम किया लेकिन 2000 तक टीम में वैसा दमखम नहीं देखने को मिला जिससे उन्हें वनडे में विश्व विजेता के रूप में कामयाबी मिल सके। भारतीय टीम का प्रदर्शन इतना खास नहीं रहता था।


वनडे क्रिकेट इतिहास में 2685 छक्कों के साथ भारत है दूसरे स्थान पर


लेकिन 2000 के बाद वक्त बदला और टीम का प्रदर्शन भी बदल गया। टीम के बल्लेबाजों में अब बड़े शॉट्स लगाने की क्षमता का विकास देखने को मिला और भारत की टीम में कई ऐसे बल्लेबाज आए जिनमें बड़े और लंबे शॉट्स किसी भी वक्त लगाने की क्षमता देखी गई।

भारतीय टीम में 2000 के बाद तो छक्के लगाने वाले एक से एक बल्लेबाज देखने को मिले। भारत की मौजूदा टीम में छक्के लगाने की क्षमता रखने वाले कई बल्लेबाज हैं। तो पिछले दो दशक में भी ऐसे खूब बल्लेबाज आए जिन्होंने छक्कों में अपना नाम दर्ज कराया।

वेस्टइंडीज है छक्कों के मामले में नंबर एक पर


इन खिलाड़ियों की मदद से ही आज भारतीय टीम वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीम के रूप में जानी जाती है। भारत ने अपने अब तक के वनडे क्रिकेट इतिहास में 2685 छक्के लगे हैं। इस तरह से सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में भारतीय टीम वेस्टइंडीज के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

वेस्टइंडीज की टीम को वैसे भी छक्कों के मामले में सबसे खतरनाक माना जाता है। उन्होंने अब तक के वनडे करियर में 2886 छक्के लगाए हैं। वेस्टइंडीज के बाद भारतीय टीम दूसरे स्थान पर है जो उनका रिकॉर्ड पार करने के लिए ज्यादा पीछे नहीं हैं। तो वहीं पाकिस्तान इस मामले में तीसरे स्थान पर है।

पाकिस्तान ने अब तक वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में कुल 2415 छक्के लगाए हैं। पाकिस्तान के बाद इस मामले में ऑस्ट्रेलिया 2281 छक्के लगाए हैं तो न्यूजीलैंड ने 2208 छक्के जड़े हैं। जबकि इंग्लैंड 1796 छक्के लगाए हैं।

वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली टीमें

वेस्टइंडीज- 2885

भारत- 2684

पाकिस्तान- 2415

ऑस्ट्रेलिया 2281

न्यूजीलैंड- 2208

इंग्लैंड- 1796

दक्षिण अफ्रीका- 1745

श्रीलंका- 1652

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here