सेहत को लेकर कई तरह की सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. फिर चाहे वह हमारे खान-पान से जुड़ी हो या हमारी किसी अन्‍य आदत से. इसका असर सेहत पर पड़ता ही है. वजह कोई भी हो मगर यह हमारी सेहत के लिए बहुत खतरनाक है. कई बार काम की अधिकता की वजह से या फिर किसी अन्‍य कारण से यूरिन (Urine) को देर तक रोके रहना पड़ता है. इससे सेहत से जुड़ी कई समस्‍याएं पनप सकती हैं.

यूरिन के जरिये शरीर से हानिकारक पदार्थ निकल जाते हैं. अगर वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होने के बाद भी काफी देर तक आप नहीं जाते और यूरिन रोके रहते हैं तो शरीर में जो हानिकारक पदार्थ हैं, उनकी वजह से संक्रमण या बीमारी का खतरा हो सकता है.

यानी देर तक यूरिन रोकने से यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन या मूत्र मार्ग में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

जो लोग बार-बार यूरिन रोकते रहते हैं, उन्‍हें किडनी या ब्‍लेडर में दर्द जैसी समस्‍या हो सकती है. वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होने पर यह साफ संकेत है कि आपका ब्लेडर भर चुका है. ऐसे में ब्लेडर पर दबाव बढ़ सकता है. काफी देर के बाद जब वॉशरूम जाते हैं, तो उस दौरान दर्द हो सकता है.

देर तक यूरिन रोके रहने से किडनी की कार्य प्रणाली बाधित होती है. साथ ही देर तक यूरिन रोकने से ब्लेडर में सूजन हो जाने का खतरा भी रहता है. वहीं किडनी के साथ संबंधि‍त अन्य अंग भी प्रभावित हो सकते हैं.बार-बार देर तक यूरिन रोके रहने से मूत्र संबंधी कई बीमारियां भी हो सकती हैं. इससे किडनी खराब होने का खतरा तो रहता ही है. साथ ही यह आपकी महसूस करने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है. किडनी स्‍टोन की समस्‍या आजकल आम है. अगर आप यूरिन रोकते हैं, तो किडनी में स्टोन होने की आशंका बढ़ जाती है.

बार-बार यूरिन रोकने की वजह से ब्लेडर का साइज बढ़ सकता है. वहीं यूरिन रोकने की वजह से यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. समय पर वॉशरूम नहीं जाने पर बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जो ब्लेडर के अंदर तक पहुंच सकते हैं. ऐसे में संक्रमण हो सकता है और कई गंभीर बीमारियां पनप सकती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here