सोने के वायदा कारोबार में आज जोरदार तेजी देखी जा रही है और चांदी में भी शानदार 1 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है.

नई दिल्लीः सोने के दाम में लगातार तेजी का दौर जारी है. रिकॉर्ड ऊंचाई पर जाने के बाद हालांकि सोने के दाम में कुछ गिरावट जरूर आई है लेकिन अभी भी गोल्ड प्राइस ऊंचे स्तर पर ही बने हुए हैं. उधर चांदी के दाम में भी लगातार जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. सोने और चांदी के वायदा कारोबार में लगातार उछाल के साथ ट्रेड हो रहा है. बता दें कि सोने का हाजिर कारोबार फिलहाल जारी लॉकडाउन के चलते बंद है.

आज वायदा कारोबार में सोने के दाम आज के वायदा कारोबार में सोने के दाम देखें तो इसमें करीब आधा फीसदी की तेजी देखी जा रही है. सोने के 5 जून 2020 के वायदा कारोबार के दाम देखें तो ये 0.46 फीसदी की तेजी के साथ 47268 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ट्रेड कर रहा है.

इसके अलावा गोल्ड मिनी के स्तर पर नजर डालें तो ये 5 जून 2020 के वायदा कारोबार में 0.51 फीसदी का उछाल देखा जा रहा है. इसके प्रति 10 ग्राम सोने के भाव देखें तो ये 47270 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

चांदी में भी दिखी जोरदार तेजी चांदी के वायदा कारोबार में भी आज शानदार तेजी देखी जा रही है और वायदा कारोबार में जुलाई और जून के फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट में तेजी बनी हुई है. चांदी के दाम में आज 1 फीसदी और 1 फीसदी से ज्यादा का उछाल देखा जा रहा है. चांदी का 3 जुलाई 2020 का भाव 0.97 फीसदी की तेजी के साथ 42923 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रहा है.

चांदी मिनी में भी आज 1 फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ कारोबार देखा जा रहा है. चांदी का 30 जून 2020 का सिल्वर मिनी फ्यूचर कॉन्ट्रेक्ट 1.01 फीसदी की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा था. इसमें इस तेजी के बाद 49660 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड हो रहा था.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव मामूली नरमी के साथ 1,731 डॉलर प्रति औंस रह गया था जबकि चांदी का भाव 17.02 डॉलर प्रति औंस पर लगभग बिना बदलाव के बना रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here