गर्मी के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाने के कारण डिहाईड्रेशन की समस्या बढ़ने लगती है।ऐसे में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन करना आवश्यक होता है। किसी भी स्वस्थ व्यक्ति को अपने शरीर का डिहाईड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए प्रतिदिन 3 लीटर पानी का सेवन पर्याप्त होता है।हालांकि, हमारा शरीर अपने लिए पानी की जरूरत प्यास के जरिए खुद बताता है इसलिए जितनी प्यास हो उतना ही पानी पीना आवश्यक है।

हाल ही में किए गए एक शोध में बताया गया है कि यदि व्यक्ति जरूरत से ज्यादा पानी पीता है, तो ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।शोधकर्ताओं ने बताया है कि अधिक मात्रा में पानी पीने से किडनी और दिल पर अत्यधिक दबाव पड़ता है।

साथ ही इससे पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है इससे हमारे डाइजेस्टिव एंजाइम्स काम करना बंद कर देते हैं और पाचन संबंधी समस्याएं भी परेशानियो के बढ़ने की भी संभावना रहती है।आमतौर पर खिलाड़ी और एथलीट बहुत ज्यादा पानी पीते है इसलिए उन्हें पानी की अधिकता से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अधिक होने की संभावना रहती है।

शोधककर्ताओ ने बताया है कि आज के समय में डाइट में जूस, लस्सी, छाछ, शेक और ग्रीन टी जैसे तरल पदार्थों का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की आवश्यक मात्रा की पूर्ति हो जाती है, इससे हमारे शरीर को पानी जरूरत नही पड़ती है।

इसलिए बार—बार पानी का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकार हो सकता है।ऐसे में आप इस कोरोना संक्रमण के दौर में अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पानी का सेवन सावधानी पूर्वक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here