Donald Trump And narendra Modi

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन विवाद को लेकर मोदी से बात करने का दावा किया है. एक दिन पहले ट्रंप दोनों देशों के बीच विवाद सुलझाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश कर चुके हैं.

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भारत के चीन के साथ मौजूदा विवाद को लेकर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) से बात की है. डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है चीन विवाद को लेकर पीएम मोदी का मूड ठीक नहीं है. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप चीन और भारत के बीच विवाद सुलझाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश भी कर चुके हैं.

एक सवाल का जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा, ”मैं पीएम मोदी को काफी पसंद करता हूं. वह एक महान व्यक्ति हैं.” इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि भारत और चीन के बीच बड़ा विवाद चल रहा है. उन्होंने कहा, ”दोनों देशों के बीच विवाद है. दोनों देशों की जनसंख्या करीब 1.4, 1.4 बिलियन है. भारत और चीन की सेना भी काफी ताकतवर है. शायद भारत खुश नहीं है, शायद चीन भी खुश नहीं है.”

ट्रंप से सवाल किया गया था कि क्या वह भारत-चीन के विवाद को लेकर चितिंत हैं. उन्होंने कहा, ”मैं आपको बता सकता हूं. मैंने पीएम मोदी से बात की है. चीन के साथ जो कुछ भी हो रहा है उसे लेकर पीएम मोदी बिल्कुल भी अच्छे मूड में नहीं है.”

एक दिन पहले बुधवार को ट्रंप ने भारत और चीन के बीच विवाद खत्म करने को लेकर मध्यस्थता की पेशकश की थी. इसी से जुड़े एक सवाल पर ट्रंप ने कहा, ”अगर उन्हें लगता है कि विवाद सुलझाने के लिए किसी मध्यस्थता की जरूरत है तो मैं यह करने के लिे तैयार हूं.”

बता दें कि भारत बुधवार को ही साफ कर चुका है कि वह चीन के साथ शांतिपूर्ण ढ़ंग से विवाद को सुलझाना चाहता है. वहीं चीन की तरफ से भी ट्रंप के मध्यस्थता वाले ट्वीट पर प्रतिक्रिया आई थी जिसमें कहा गया था कि भारत और चीन आपस में ही विवाद सुलझा सकते हैं और उन्हें ट्रंप की जरूरत नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here