गर्मियों के आते ही कई सारी बीमारियां तेजी से आपको अपनी चपेट में लेने लगती हैं. गर्मियों के मौसम में डेंगू एक सबसे ज्यादा फैलने वाली बीमारी है, जिससे लोग सबसे ज्यादा संक्रमित होते है. गर्मियों में मच्छरों उपस्थिति के कारण इस बीमारी की संभावना कई गुना बढ़ जाती है. इसलिए इससे बचने के लिए आपको आवश्यक सावधानी बरतने बहुत अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, तो आइए आज हम आपको डेंगू के कुछ ऐसे शुरुआती लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें पहचानना आपके लिए बहुत आवश्यक है.

कैसे पहचानें डेंगू के शुरुआती लक्षण

बुखार आना

डेंगू का पहले लक्षणों में से एक है अचानक तेज बुखार आना. डेंगू बुखार में आपको ठंड महसूस होती है और बदन टूटा हुआ महसूस होने लगता है. इसके साथ ही आपको अधिक से अधिक थकान महसूस होती है. शुरुआत में आपको हल्का बुखार होता है और आपके शरीर का तापमान 100-102 °F तक हो सकता है. ऐसे में आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

आंखों में दर्द होना

आंखों में दर्द डेंगू के बुखार का एक काफी अलग ही लक्षण है, जो इसे अन्य बुखार से अलग बनाता है. इसमें आपको लगातार अपनी आंखों के बीच में भारीपन महसूस होता है, जो आसानी से बिल्कुल भी दूर नहीं होता है. बुखार के साथ आंखों में निरंतर ऐसा दर्द होना एक सीधा संकेत होता है कि आपको डेंगू बुखार हो सकता है जिसकी आपको जांच करवानी चाहिए.

सिरदर्द होना

डेंगू में आप सिर में दर्द भी महसूस कर सकते हैं. ऐसे में आपको कुछ ऐसा दर्द का अनुभव होता है जो आपके मस्तिष्क से टकराता है और फिर खोपड़ी के पीछे तक चला जाता है. यह एक संकेत है कि आप डेंगू से संक्रमित हैं. इस बुखार के दौरान आपको एक अलग तरह का जोड़ों के दर्द का भी महसूस हो सकता है, जिसमें आपको हर वक्त थका हुआ महसूस होता है.

त्वचा पर चकत्ते पड़ना

डेंगू में आपकी त्वचा पर लाल रंग के सपाट चकत्ते हो जाते हैं. आपको बुखार होने के 2-3 दिनों के अंदर ही ये चकत्ते हो सकते हैं. ये आपके शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं और अक्सर इनमें खुजली भी होती है. ये आपकी त्वचा पर खसरे की तरह नजर आते हैं और बीमारी के होने के बाद सामने नजर आने लगते हैं.

जी मचलने की समस्या

डेंगू से संक्रमित होने पर आपको मतली की भावना लगातार परेशान कर सकती है. ऐसे में आपको पेट दर्द के साथ उल्टी भी हो सकती है. इसलिए, ऐसे में आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें. अपने प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए भरपूर मात्रा में रसीले पदार्थ जैसे पानी, नारियल पानी और जूस पीएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here