लॉस एंजेल्स। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर प्रत्येक बेरोज़गार को चार सौ डालर (तीस हज़ार रुपये) प्रति सप्ताह दिए जाने की घोषणा की है। यह अस्थाई आर्थिक मदद कोरोना संक्रमण से आहत बेरोज़गारों को सुकून देने का काम करेगी।

चार अलग-अलग कार्यकारी आदेश जारी

न्यू जर्सी स्थित बेडमिनिस्टर गोल्फ़ रिज़ार्ट में प्रेस काँफ़्रेंस में ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने चार अलग-अलग कार्यकारी आदेश जारी किए हैं। इनमें बेरोज़गारी भत्ते के अलावा इस साल के अंत तक असहाय छात्रों को बैंक ऋण चुकाने में राहत मिलेगी, किराएदारों को मकान ख़ाली किए जाने के नोटिस में सरकारी संरक्षण मिलेगी और एक लाख डॉलर प्रति वर्ष नौकरीशुदा कर्मियों को वर्ष के अंत तक करों में छूट मिल सकेगी।

कांग्रेस में राशि को लेकर हो नहीं रही थी सहमति

पिछले कुछ दिनों से बेरोज़गार को कितनी आर्थिक मदद दी जाए, इस पर कांग्रेस में रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के बीच सहमति नहीं बन पा रही थी। इस आदेश से उन बेरोज़गारों को अतिरिक्त आर्थिक मदद मिलेगी, जिन्हें कोरोना संक्रमण के कारण रोज़गार से हाथ धोना पड़ा था।

अमेरिका में कोरोना संक्रमण से करोड़ों लोगों को रोज़गार से हाथ धोना पड़ा है, जबकि एक लाख साठ हज़ार लोग संक्रमण से जान गँवा चुके हैं। संविधान में इस तरह की आर्थिक मदद के लिए कांग्रेस से अनुमति की ज़रूरत होती है।

उन्होंने कहा कि उनके प्रतिनिधि एक निश्चित बेरोज़गारी मदद के लिए दो सप्ताह से कांग्रेस में डेमोक्रेट से विचार विमर्श कर रहे थे। संभव इस वैधानिक अड़चन को लेकर डेमोक्रेट अदालत का दरवाज़ा खटखटा सकते हैं। ट्रम्प ने कहा कि यह अस्थाई मदद है, इस अतिरिक्त आर्थिक मदद से बेरोज़गारों को अपना जीवन यापन करने में मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here