उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए दसवीं बोर्ड की 6 परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी, जबकि पूरे देश भर में 12वीं के छात्रों के लिए 23 अलग-अलग विषयों की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी.

नई दिल्ली: सीबीएसई क्लास 10th और 12th के बोर्ड एक्जाम का शेड्यूल आज शाम 5 बजे जारी होगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इसकी जानकारी दी है. ये बची हुई बोर्ड परीक्षा 1-15 जुलाई के बीच होगी. राजधानी दिल्ली में दंगा ग्रस्त इलाकों में दसवीं के 6 विषयों और 12वीं के 12 विषयों की परीक्षा होगी. वहीं देश भर में केवल 12वीं के 11 विषयों की परीक्षाएं होनी हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “कोरोना संकट के चलते सीबीएसई की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी. आज यह अनिश्चितता को दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12 वीं परीक्षा की डेट शीट शाम 5 बजे जारी कर रहें हैं.”
एक बार परीक्षा दे चुके छात्र दोबारा नहीं देंगे

इस दौरान केवल शेष रह गई परीक्षाएं करवाई जाएंगी. छात्र जिन परीक्षाओं को पहले दे चुके हैं उन्हें दोबारा नहीं लिया जाएगा. दसवीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के उन छात्रों के लिए करवाई जा रही हैं जो पहले इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो सके थे. उत्तर पूर्वी दिल्ली में 24 फरवरी के बाद उपजी हिंसा के कारण यहां दसवीं कक्षा के छात्र अपने परीक्षा केंद्रों तक नहीं पहुंच सके थे. स्थिति को देखते हुए सीबीएसई ने इन छात्रों को शेष रह गई परीक्षाओं में दोबारा शामिल होने का अवसर दिया है.
लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई ने अध्यापकों के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया है. इस कोर्स को पूरा करने वाले सभी अध्यापकों को ऑनलाइन ही ई सर्टिफिकेट दिया जाएगा. पांच सत्रों में शामिल होने के उपरांत इसे 1 दिन की ट्रेनिंग के बराबर माना जाएगा.

4 हजार अध्यापकों ने सीखे ऑनलाइन पढ़ाई के तौर तरीके लॉकडाउन के दौरान सीबीएसई ने अध्यापकों के प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू कर दिया है. इस कोर्स को पूरा करने वाले सभी अध्यापकों को ऑनलाइन ही ई सर्टिफिकेट दिया जाएगा. पांच सत्रों में शामिल होने के उपरांत इसे 1 दिन की ट्रेनिंग के बराबर माना जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here