CABBAGE

हम सभी हमारी सेहत को लेकर काफी सावधान रहते हैं. ऐसे में आप सभी को बता दें कि सेहत के लिए पत्तागोभी बेहद गुणकारी होती हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए.

जी दरअसल पत्तागोभी में दूध के जितना कैल्शियम पाया जाता है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं पत्तागोभी खाने से होने वाले लाभ के बारे में. जी दरअसल इसमें न घुलने वाला फाइबर, बिटा केरोटिन, विटामिन बी1, बी6, विटामिन के, ई तथा सी के अलावा कई विटामिन होते है. इसी के साथ पत्तागोभी स्वास्थ्य, स्किन और बालों के लिए बेहद उपयोगी है.

पत्तागोभी में दूध के बराबर कैल्शियम होता है. जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है इस कारण जिन लोगों को दूध पीना नहीं पसंद है उनके लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है.इसी के साथ पेट दर्द के लिए भी पत्तागोभी लाभकारी होती है.

पत्तागोभी में पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर जैसे रोगों से रोकथाम करते है. जी दरअसल पत्तागोभी में पाया जाने वाला डीआईएम, सिनीग्रिन, ल्यूपेल, सल्फोरेन जैसे तत्व होते है और यह सभी पोषक तत्व कैंसर से बचाव करने में मददगार माने जाते हैं.

पत्तागोभी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसमें अमीनो एसिड अत्यधिक मात्रा होता है. जो घुटने और जोड़ों की सूजन को कम कर देता है.

पत्तागोभी में ऑक्सीडेंट की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है और यह स्किन के लिए बेहद लाभकारी होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here