कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कुछ हफ्तों तक भले ही ऑनलाइन खरीदारी में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था, लेकिन अब ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स की सेवाएं सामान्य रूप से चलने लगी हैं. यही कारण है कि ये कंपनियां हर साल की तरह एक बार फिर स्पेशल सेल के लिए तैयार हो गई हैं. भारत में इस सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक एमेजॉन (Amazon) ने अपनी सेल का एलान कर दिया है, जो एक हफ्ते तक चलेगी.

एमेजॉन प्राइम डे सेल (Amazon Prime Day Sale 2020) 6 अगस्त से शुरू होकर 12 अगस्त तक चलेगी. इस दौरान इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद ज्यादातर प्रोडक्ट्स पर भारी छूट मिलेगी, जबकि कुछ नए प्रोडक्ट सिर्फ कुछ वक्त के लिए कम कीमतों पर मिलेंगे.

ऐसे में अगर आप भी इस सेल का खरीदारी के लिए अच्छे से इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा-

Amazon App और Prime मेंबरशिप

सबसे जरूरी है कि आप इसके लिए Amazon की मोबाइल एप ही डाउनलोड कर लें. इससे आपको किसी भी वक्त आसानी से अपनी पसंद के प्रोडक्ट्स को ढूंढ़ने में आसानी मिलेगी और कई बार एप से खरीदारी करने पर बेहतर डील भी मिलती है. इसके साथ ही अगर संभव है, तो आप प्राइम मेंबरशिप भी लें, जो 999 रुपये देकर एक साल के लिए ली जा सकती है. इसका फायदा आप एमेजॉन की अन्य सेवाओं, प्राइम वीडियो और प्राइम म्यूजिक, में भी ले सकते हैं. आप चाहें तो एक महीने के लिए 129 रुपये देकर भी ये हासिल कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन और Amazon Pay

अगर आपके पास ये एप है, तो आप इसका नोटिफिकेशन इस दौरान ऑन रखें. इससे आपको नई-नई डील्स के बारे में जानकारी मिलती रहेगी. आप चाहें तो अपनी जरूरत के प्रोडक्ट के हिसाब से भी नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं. साथ ही, Amazon Pay वॉलेट भी एक्टिवेट कर लें और इसमें पहले से ही कुछ रकम रखें. इसके दो फायदे हैं- पहला, कई प्रोडक्ट पर एमेजॉन पे से भुगतान करने पर अतिरिक्त छूट मिलती है. दूसरा- पेमेंट में देरी की आशंका भी कम हो जाती है.

क्रेडिट/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग डिटेल्स सेव करें

अगर आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के जरिए पेमेंट करने पर भरोसा रखते हैं, तो सिर्फ सेल के दिनों के लिए इन्हें पहले से ही सेव कर लें, ताकि कोई प्रोडक्ट पसंद आने की स्थिति में आप तुरंत पेमेंट कर पाएं, क्योंकि सेल के दिनों में कोई भी प्रोडक्ट जल्द ही ‘Out of Stock’ हो सकता है.

फ्लैश सेल पर नजर

प्राइम डे सेल में अक्सर कई कंपनियां अपने सुपरहिट प्रोडक्ट की फ्लैश सेल भी आयोजित करती हैं. कई बार इनमें सिर्फ लिमिटेड स्टॉक होता है और भारी छूट रहती है. ऐसे में इनकी ओर ध्यान दें और इसका फायदा उठाएं.

In-App और क्रेडिट/डेबिट कार्ड डील्स पर ध्यान

इसके साथ ही कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं, जो सिर्फ एप से खरीदने पर ही उपलब्ध होते हैं या उनमें मिलने वाला डिस्काउंट सिर्फ एप पर ही मिलता है. ऐसे ही कुछ प्रोडक्ट्स में सिर्फ क्रेडिट/डेबिट कार्ड पर ही डिस्काउंट या अतिरिक्त डिस्काउंट मिलता है. ऐसे प्रोडक्ट्स पर ध्यान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here