चिलचिलाती गर्मियों के बाद अब हम जल्द ही मानसून की उम्मीद कर रहे हैं। यह यक़ीनन एक स्वागत योग्य बदलाव है। लेकिन क्या आपने अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचा है?

10 effective health tips for monsoon

मानसून के दौरान होने वाले परिवर्तनों से खुद को बचाने के लिए आपको एक स्वस्थ जीवन शैली अपनानी चाहिए। एक स्वस्थ आहार और दिनचर्या की योजना बनाएं, जो बारिश के मौसम में भी आपको मजबूत बनाए रख सकते हैं।

1. अपनी प्रतिरक्षा विकसित करें (Develop your immunity) – प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए एक संतुलित आहार योजना का पालन करें। अधिक प्रोटीन खाएं। स्प्राउट्स, दाल, चना, मटर और अंडे ले सकते हैं। दूध और पनीर लें। ताजे फल और सब्जियां लें। उपयोग करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो लें। हरी सब्जियां, पीले रसदार फल सबसे अच्छे होते हैं। इसके अलावा, आप गर्म सूप ले सकते हैं। ऐसे मसालों का उपयोग करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हों। अदरक, लहसुन, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग और हल्दी को अपने भोजन में शामिल करें। ये खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपको मजबूत बनाने में मदद करते हैं। हल्दी दूध बहुत लोकप्रिय है और मॉनसून के दौरान आपको स्वस्थ रख सकता हैं। इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत दे सकता है।

2. अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं (Wash your hands well) – खाना पकाने, खाने या किसी भी व्यक्तिगत कार्य से पहले अपने हाथ धो लें। बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथोंको अच्छी तरह से साफ करें। अपने हाथों को साफ पानी और साबुन से धोना सबसे अच्छा है। लेकिन अगर आप बाहर हैं, तो आप एक हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग कर सकते हैं।

3. व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें (Maintain personal hygiene) – प्रतिदिन स्नान करें। अपने नाखूनों को नियमित रूप से काटें। छींकने, खांसते समय अपनी नाक और मुंह ढंक लें। फेस मास्क पहनें। यदि आप बाहर जातें हैं तो, घर आने पर अच्छी तरह से नहाएं।

4. साफ और सूखे कपड़े पहनें (Wear clean and dry clothes) – मानसून और नम मौसम त्वचा के संक्रमण (स्किन इन्फेक्शन) और एलर्जी के खतरे को बढ़ा सकता है। अपनी त्वचा की रक्षा के लिए नहाने के बाद साफ और सूखे कपड़े पहनें। अगर आपको त्वचा की कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें। जांच करें कि आपको स्किन मॉइस्चराइज़र या किसी दवा का उपयोग करने की आवश्यकता है या नहीं।

5. अपने आसपास सफाई रखें (Keep your surroundings clean) – अपने आसपास के क्षेत्रों को साफ रखना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। आसपास गंदगी या कचरा जमा न होने दें। यह हानिकारक कीटाणुओं और कीड़ों को पैदा कर सकता है।

6. उबला हुआ पानी पीएं (Drink boiled water) – मानसून के दौरान, पानी आसानी से दूषित हो सकता है। उबला हुआ पानी अधिकांश कीटाणुओं को मारता है और पानी को पीने के लिए सुरक्षित बनाता है। ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक या कुछ भी ठंडा पीने से बचें। सड़कों पर बिकने वाले जूस या अन्य पेय न पिएं।

7. गर्म और ताजा पका हुआ खाना खाएं (Eat hot and freshly cooked food)  रोगाणु, दूध और भोजन के माध्यम से भी फैल सकते हैं। इसलिए, दूध को उबालना और भोजन को अच्छी तरह से पकाना महत्वपूर्ण है। ताजा, तैयार भोजन हमेशा स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है, जबकि बासी भोजन संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकता है। गर्म भोजन पाचन में मदद करता है और आपकी प्रतिरक्षा और स्वास्थ्य में सुधार करता है।

8. अपने दैनिक व्यायाम करें (Do your daily exercise)  रोजाना व्यायाम करना विभिन्न स्वास्थ्य कारणों से महत्वपूर्ण है। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। व्यायाम, आपके रक्त परिसंचरण (ब्लड सर्कुलेशन), जोड़ों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, मानसून के दौरान, जब मौसम ठंडा होता है, व्यायाम, आपके शरीर में गर्माहट बनाए रखने में मदद करते हैं।

9. रात को अच्छी नींद लें (Sleep well at night)  अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद आपके शरीर और दिमाग को दैनिक तनाव से उबरने में मदद करती है। नींद आपकी प्रतिरक्षा को विकसित करने के लिए बेहद जरूरी है और आपको भीतर से मजबूत बनाती है।

10. मच्छरों के काटने से खुद को बचाएं (Protect yourself from mosquito bites) – मच्छर का काटना खतरनाक हो सकता है। मानसून के दौरान मच्छर संचित पानी में प्रजनन करते हैं और हानिकारक बीमारियों को फैलाते हैं। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, आदि, मच्छरों द्वारा फैलने वाली आम बीमारियाँ हैं। इसलिए खुद को उनसे बचाएं। आप मच्छरदानी या मच्छर भगाने वाले स्प्रे, क्रीम, ड्रॉप, पैच आदि का उपयोग कर सकते हैं। उन परिस्थितियों को रोकें जो मच्छरों के प्रजनन का कारण बनती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here