दुनिया में 6.45 लाख COVID-19 मरीज: 1 लाख मरीजों के साथ अमेरिका पहला देश

दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। चीन, फिर संयुक्त राज्य अमेरिका, इटली और स्पेन कोरोना में एपी केंद्र बन गए हैं। दुनिया भर में, कोरोना मामलों की संख्या शनिवार को 2.5 मिलियन से अधिक हो गई है, अमेरिका में नए मामलों की संख्या एक मिलियन से अधिक हो गई है, एक नए की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 9 हो गई है। दुनिया में कोरोना मृत्यु का आंकड़ा 3,000 के करीब पहुंच जाता है। इटली और स्पेन में, पिछले कुछ दिनों में, 3 से अधिक मौतें हुई हैं। इटली में मरने वालों की संख्या 1.2 को पार कर गई है, जबकि स्पेन ने 5 से अधिक की मौत का अनुमान लगाया है। हालांकि, 5,3,3 से अधिक लोग बरामद हुए हैं।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है
दुनिया में कोरोनरी वायरस के रोगियों की संख्या में लगातार वृद्धि स्पष्ट रूप से इंगित करती है कि दुनिया में एक लंबी लड़ाई होने जा रही है। जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल ने एक ऑडियो संदेश में कहा, “इस स्तर पर हम कोरोना के प्रसार को पूरी तरह से रोक नहीं सकते हैं, लेकिन हमें रोज नए मामलों की संख्या को कम करने की कोशिश करने की आवश्यकता हो सकती है।” ऐसा करने से कोरोना का प्रसार धीमा हो जाएगा। मर्केल खुद कोरोना के मामले के घर संगरोध में हैं। मर्केल ने देशवासियों से धैर्य रखने की अपील की। जर्मनी में सभी दुकानें आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर बंद हो गई हैं और दो से अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध 7 अप्रैल तक चलेगा।

इटली, स्पेन और फ्रांस में, स्थिति इतनी खराब है कि स्वास्थ्य प्रणाली ने कोरोना के खिलाफ अपने हथियार डाल दिए हैं। यूरोप में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, इंग्लैंड सहित देशों ने लॉकडाउन की घोषणा की है क्योंकि सड़कें सबसे व्यस्त और घनी आबादी वाले शहरों में व्यस्त हैं। स्पेन में, लगभग दो हफ्तों के लिए, लोगों को अपने घरों में रहने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। स्पेन में, शनिवार को एक ही दिन में 6 से अधिक लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही उनकी कुल मृत्यु 6 हो गई। स्पेन में, एक ही दिन में 5,6 से अधिक नए मामलों के साथ कुल संख्या बढ़कर 5,4 हो गई। जबकि स्पेन में कोरोना से लड़ने के लिए डॉक्टर, नर्स और एम्बुलेंस चालक लगातार काम कर रहे हैं, वहाँ 3,000 से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोरोनरी संक्रमण से पीड़ित हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और स्वास्थ्य मंत्री के बाद कोरोना बह गया है। स्कॉटिश सचिव एलिस्टेयर जैक ने कोरोना के लक्षण दिखाए। उसने घोषणा की कि वह आत्म-अलगाव में चला गया है। इसके साथ ही, शनिवार को ब्रिटेन के कोरोना से हुई कुल मौत 6,7 से अधिक हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here